जन्मजात हृदय दोष से पीड़ित बच्चों के लिए समर्थन? - Blog

4626

KIDS TREATED

जन्मजात हृदय दोष से पीड़ित बच्चों के लिए समर्थन?

July 21, 2023 | Contributed by Roop Singh

जन्मजात हृदय दोष एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जिसमें नवजात शिशु के हृदय के विकास में समस्या होती है। इसमें शिशु के हृदय के किसी आंशिक या पूर्ण विकास में असामान्यता हो सकती है, जो हृदय के संरचना, वाल्वों या किसी अन्य हिस्से को प्रभावित कर सकती है। इसका समय पर पहचान और सम्पूर्ण उपचार बहुत जरूरी है। हृदय दोष के पीछे कई कारण हो सकते हैं। कुछ मामूली होते हैं, जैसे चलने-फिरने, त्वचा और होठों का नीला पड़ना, साँस लेने में समस्या, जबकि कुछ गंभीर होते हैं।

जन्मजात हृदय रोग की पहचान करने के लिए विभिन्न तरीके हैं जैसे, सांस लेने में कठिनाई, नियमित धडकन, नीली त्वचा व नाखून, खाना न पचना, एवं कमजोरी और थकान जैसे संकेत दिख सकते हैं। यदि किसी बच्चोँ में ऊपर दिए गए लक्षण दिखें, तो वह तत्काल चिकित्सा सहायता और मेडिकल जांच के लिए अपने नजदीकी चिकित्सक के पास जाएं। घबराए नहीं! क्योंकि, आजकल बहुल ऐसी संस्थाए हैं जो विशेष रूप से समाज के वंचित वर्ग के बच्चोँ कि समस्या यानि हृदय में छेद की उपस्थिति है जिसके लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

दुर्भाग्य से गरीबी और जागरूकता की कमी के कारण कई माता-पिता अपने बच्चों को उचित चिकित्सा देखभाल प्रदान करने में असमर्थ होते हैं। यह न केवल बच्चे को शारीरिक रूप से प्रभावित करता है बल्कि परिवार पर भी जबरदस्त आर्थिक बोझ डालता है। शुक्र है कि ऐसे कई संगठन, संस्थाए और व्यक्ति हैं जो इन जन्मजात हृदय दोष से पीड़ित बच्चों का समर्थन करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। ऐसी ही एक संस्था है जेनेसिस फाउंडेशन। जो समाज के वंचित वर्ग, जिनकी मासिक आय २० हज़ार और इससे कम के जन्मजात हृदय रोग से पीडि़त बच्चों के इलाज में समर्थन करती हैं।

जेनेसिस फाउंडेशन ने हृदय में छेद सहित जन्मजात हृदय रोग से पीडि़त वंचित बच्चों का नि:शुल्क इलाज कराने की सराहनीय पहल की है। यह संस्था गठन वर्ष २००१ में श्रीमती प्रेमा सागर और श्रीमान ज्योति सागर द्वारा किया गया था, जेनेसिस फाउंडेशन देश के कई नामी अस्पातलो के साथ भागीदारी हैं जिसकी सहायता से जन्मजात हृदय विकार से पीड़ित बच्चों को उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा एवं देखभाल के लिए समर्थन करती हैं। हृदय में छेद सहित जन्मजात हृदय दोष से पीड़ित बच्चों के लिए जेनेसिस फाउंडेशन ने अब तक हज़ारो बच्चों का मुफ्त में इलाज़ करवाया है।

जेनेसिस फाउंडेशन के अलावा ऐसे कई व्यक्ति, डॉक्टर और सर्जन भी हैं जो ऐसे बच्चों और परिवारों को मुफ्त में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। ये चिकित्सा पेशेवर न केवल जीवन बचाने में मदद कर रहे हैं बल्कि इन परिवारों को आशा भी दे रहे हैं। यदि आप इसे कोई बच्चे को जानते हैं जिसके दिल में छेद है, तो उसके परिवार को इस संस्थान के बारे में बताएं ताकि बच्चे का समय पर ठीक इलाज हो सके।

Disclaimer: The content shared on our website, such as texts, graphics, images, and other materials are for informational purposes only. Any of the content is not intended to be a substitute for professional medical advice, diagnosis, or treatment. Always seek the specific advice of your physician or a qualified health provider for any questions you might have regarding a medical condition. Genesis Foundation assumes no responsibility for any reliance you place on such materials on our website.